पाकिस्तान और सऊदी अरब के बीच बिगड़े रिश्ते

जन्नत खतरे में है

पाकिस्तान और सऊदी अरब के संबंध सऊदी अरब के विशाल संपत्ति के अधिग्रहण से पहले के हैं। 1960 के दशक के दौरान, दोनों राज्यों ने पारस्परिक कारणों से एक-दूसरे को महत्व दिया। सऊदी ने सराहना की कि पाकिस्तान, मिस्र में जमाल अब्देल नासिर के समाजवादी शासन के प्रत्युपाय के रूप में, सऊदी के सशस्त्र बलों को सैन्य प्रशिक्षण प्रदान किया| सऊदी अरब ने सैन्य प्रशिक्षण के लिए पाकिस्तान भेजा। बाद में, 1960 के दशक के मध्य में एक समझौते के बाद, सेवानिवृत्त पाकिस्तानी सैन्य अधिकारी राज्य के सशस्त्र बलों के निर्माण के लिए सऊदी अरब गए| इन अनुभवों से, पाकिस्तान 1965 और 1971 में भारत से अपनी हार के बाद भी एक अंतरराष्ट्रीय उपस्थिति स्थापित कर सकता था|

एक अल्पकालिक राहत

अगस्त 2019 में, भारत ने कश्मीर के विशेष दर्जे को समाप्त कर दिया। दिल्ली के इस फैसले से पाकिस्तान नाराज था| सऊदी अरब और संयुक्त अरब अमीरात के इस मामले पर चुप्पी साधे रहने और ऐसे ही बने रहने से पाकिस्तान और परेशान हो गया था| इसके विपरीत तुर्की और मलेशिया ने पाकिस्तान के साथ मिलकर इस फ़ैसले का विरोध किया| तीन देशों ने भारत के साहसिक कदम के बारे में अरबों को आगाह करते हुए एक वैकल्पिक इस्लामिक ब्लॉक बनाने का विचार किया।

क्या भविष्य?

सच तो यह है कि सऊदी अरब ने भी दीवार पर लिखावट देखी है। 2019–20 में, भारत और सऊदी अरब के बीच द्विपक्षीय व्यापार 44 बिलियन डॉलर से अधिक का था, जबकि पाकिस्तान के साथ व्यापार केवल 3.6 बिलियन डॉलर था। मोहम्मद बिन सलमान को नकदी की परवाह है, न कि मुस्लिम दुनिया में मंजस्य।

--

--

I study South Asian pol-mil affairs. I'm a foodie, pit bull advocate, scotch lover. Views are my own. RT ≠ endorsements. Ad hominem haters are blocked ASAP!

Love podcasts or audiobooks? Learn on the go with our new app.

Get the Medium app

A button that says 'Download on the App Store', and if clicked it will lead you to the iOS App store
A button that says 'Get it on, Google Play', and if clicked it will lead you to the Google Play store
Christine Fair

Christine Fair

1.95K Followers

I study South Asian pol-mil affairs. I'm a foodie, pit bull advocate, scotch lover. Views are my own. RT ≠ endorsements. Ad hominem haters are blocked ASAP!